बारिश के कारण बुरे हाल…हर तरफ बाढ़ जैसी स्थिति !

मुंबई में सुबह से तेज बारिश हो रही है। भारी बारिश के चलते मुंबई के कई इलाकों में जलभराव देखा गया। वहीं बारिश के कारण अंधेरी सब-वे पर पानी भर गया। इस कारण यहां लोगों के वाहन फंस गए, उन्हें निकालने के लिए लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। इसे देखते हुए प्रशासन ने फिलहाल अंधेरी सब-वे को बंद कर दिया है। बताया जा रहा है कि कई घरों में बारिश का पानी घुस गया है। वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि मुंबई में शुक्रवार तक बारिश के आसार हैं।

ऑरेंज अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से अगले पांच दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किये जाने के बाद महाराष्ट्र के कोंकण में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की दो टीमों को तैनात किया गया है। अधिकारी ने बताया कि NDRF की एक टीम को रत्नागिरी जिले के चिपलून में जबकि दूसरी टीम को रायगढ़ जिले के महाड में तैनात किया गया है। मौसम विभाग ने चार जुलाई से आठ जुलाई के बीच अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किए हैं। विभाग ने मुंबई और ठाणे जिलों के लिए अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया है।

रेड अलर्ट की आशंका

रेड अलर्ट में ज्यादातर प्राकृतिक नुकसान देखने को मिलता है । अब सवाल ये खड़ा होता है कि क्या इसी तरह हो रही बारिश, लोगों के लिए आने वाले समय में  समस्या बनी रहेगी या फिर साफ मौसम से लोग राहत की सांस लेंगे। अब ये तो आने वाला समय ही बताएगा। बताते चले कि लोगों को इससे सचेत और साफधान रहने की सलह भी दी जाती है ।

NDRF की 8 टीमें तैनात

महाराष्ट्र में NDRF की आठ टीमें तैनात की गई हैं, इनमें से एक-एक टीम नागपुर, चिपलून और महाड में तैनात है, जबकि बाकी पांच टीमें मुंबई में हैं। अधिकारी ने बताया कि इन टीमों को स्थानीय प्रशासन के परामर्श से उपरोक्त स्थानों पर तैनात किया गया है। चिपलून एवं महाड में लोगों को पिछले साल भयंकर बाढ़ का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद अधिकारियों को राहत एवं बचाव ​अभियान शुरू करना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *